होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

क्या है 15-15-15 का वो फॉर्मूला जिससे आप तेजी से कमा सकते हैं 1 करोड़ रुपये? जानें कहां लगाना होगा पैसा और समय

How to earn Rs 1 crore faster with 15-15-15 formula? जानें 15-15-15 के फॉर्मूला से आप कैसे 1 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
April 22, 2024 15:03 IST
Mutual funds: जानें किस फॉर्मूला से आप 15 साल में 1 करोड़ कमा सकते हैं।
Advertisement

How to earn Rs 1 crore faster: पिछले कुछ सालों में लोग अपना पैसा तेजी से बढ़ाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। Mutual Fund एक बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के तौर पर उभरा है। बता दें कि AMFI के आधिकारिक डेटा के मुताबिक, management (AUM) of fund houses के तहत एसेट्स और फोलियो की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है।

अब ज्यादा से ज्यादा लोग छोटी अवधि और लंबी अवधि की जरूरतों को पूरा करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड से जुड़ी हजारों स्कीम बाजार में मौजूद हैं। म्यूचुअल फंड के जरिए पैसा बनाना इसलिए भी पॉप्युलर हो रहा है कि निवेशक स्टॉक मार्केट से पैसा तो कमाना चाहते हैं लेकिन वह सीध तौर पर कई कारणों से इक्विटी में डायरेक्ट इनवेस्ट नहीं करना चाहते। हालांकि, म्यूचुअल फंड के जरिए उन्हें इक्विटी में निवेश करने का मौका भी मिल जाता है और किसी बड़े जोखिम से बचाव रहता है क्योंकि वे जोखिम की लेने की क्षमता के हिसाब से ऑप्शन चुन सकते हैं।

Advertisement

Xiaomi ने लॉन्च किया 100 इंच बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्ट TV, घर बन जाएगा थिएटर! जानें दाम व फीचर्स

म्यूचुअल फंड्स के साथ ही निवेशकों को ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट टूल जैसे PPF, NPS, फिक्स्ड डिपॉजिट और दूसरी सेविंग्स स्कीम से ज्यादा रिटर्न मिलता है। हालांकि, इसमें स्टॉक मार्केट में निवेश के चलते थोड़ा जोखिम भी रहता है।

Advertisement

छोटी-छोटी SIPs से करें शुरुआत और धीरे-धीरे अमाउंट बढ़ाएं

इसके अलावा एक और फायदा जो म्यूचुअल फंड्स में निवेशकों को मिलता है, वो है कि आप 500 रुपये की छोटी रकम से शुरुआत कर सकते हैं। और इनकम बढ़ने पर धीरे-धीरे निवेश का पैसा बढ़ा सकते हैं। हालांकि, कंपाउंडिंग का फायदा लेने और एक बड़ा फंड बनाने के लिए आपको हर महीने एक अच्छा खासा अमाउंट निवेश करना जरूरी है ताकि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड के जरिए 1 करोड़ कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ बढ़िया क्वॉलिटी के फंड्स सिलेक्ट करके आपको उनकी पुरानी परफॉर्मेंस का आंकलन करना होगा।

क्या है म्यूचुअल फंड्स से 1 करोड़ कमाने का 15-15-15 फॉर्मूला

मान लीजिए एक इक्विटी फंड आपको 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न ऑफर करता है, तो आपको 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये निवेश करने होंगे। इस तरह आप 15 साल में अपने 1 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य हासिल कर पाएंगे।

कंपाउंडिंग की ताकत (Power of compounding)
एल्बर्ट आइंस्टीन ने कंपाउंडिंग को दुनिया का 8वां अजूबा बताया था। उन्होंने कहा था, 'जो इसे समझता है, वो कमाता है। और जो नहीं समझता, उसे चुकाना पड़ता है।'

अगर आपको कंपाउंडिंग का जादू देखना है तो आपको निवेश करते रहने की जरूरत होगी। इसलिए, शुरुआत में आपको ना केवल कैपिटल बल्कि अपना समय भी निवेश करने की जरूरत होगी। अगर आप एक छोटे SIP अमाउंट से भी शुरुआत करते हैं और इसे समय के साथ बढ़ाते रहते हैं तो आप कंपाउंडिंग के चलते एक बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

हमने आपको यह फॉर्मूला बताया है जिसके साथ आप 15 साल में 1 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का अपना लक्ष्य पूरा कर सकते हैं। अगर आप 15 साल के लिए म्यूचुअल फंड में 15,000 रुपये हर महीने निवेश करते हैं तो आप 1 करोड़ रुपये का फंड पोर्टफोलियो बना सकते हैं। अब, मान लीजिए आपने यह अमाउंट अगले 15 सालों के लिए फिर से निवेश किया और आपको 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न मिला। आपको जानकर हैरानी होगी कंपाउंडिंग के चलते आपका यह 1 करोड़ रुपये अगले 15 सालों में 10 करोड़ रुपये बन जाएगा। यानी आप 15-15-15 के इस फॉर्मूला के साथ निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन जाएंगे।

निवेश की दुनिया में एक कहावत है, 'पैसे से पैसा बनता है।' और यह सच भी है जैसे-जैसे आपका निवेश बढ़ता है, आपके बड़े इन्वेस्टेमेंट बेस पर जेनरेट होने वाला रिटर्न भी बढ़ता है। यानी समय के साथ पैसा बहुत तेजी से ग्रो करता है।

ध्यान देने वावली बात है कि अगर आप कंपाउंडिंग से फायदा लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहल यह समझने की जरूरत है कि निवेश से पैसा बनाने के लिए धैर्य बहुत जरूरी है।

इससे यह भी पता चलता है कि यदि समझदारी से निवेश किया जाए तो समय ही पैसा है। लंबी अवधि के निवेश हॉरिज़न के साथ आप एक प्रगतिशील पोर्टफोलियो बना सकते हैं और 15x15x15 रूल के साथ आप करोड़पति बनने की आकांक्षा रख सकते हैं।

यह इस विचार को भी रेखांकित करता है कि यदि समझदारी से निवेश किया जाए तो समय ही पैसा है। लंबी अवधि के निवेश क्षितिज के साथ, आप एक प्रगतिशील पोर्टफोलियो का निर्माण कर सकते हैं और 15x15x15 नियम का उपयोग करके करोड़पति बनने की आकांक्षा रख सकते हैं।

SOURCE

Advertisement
Tags :
how to invest in mutual fundsmoneyMutual FundMutual funds
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।